Latest

10/recent/ticker-posts

सर्दी और खांसी का घरेलू उपचार - Homemade Remedies for Cough & Cold

सर्दी और खांसी एक ऐसी असहनी समस्या है जो किसी भी ऐलोपेथी दवाई से ठीक नहीं की जा सकती। एलोपैथी दवाओं का दुष्प्रभाव भी होता है। सर्दियों के मौसम में सर्दी और खांसी का होना आम है जिससे 3-4 दिनों तक आपके स्वास्थ्य को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

सर्दी और खांसी का इलाज करने के लिए एलोपैथी दवाओं से अच्छा घरेलू उपचार करना ज्यादा सही माना जाता है। जो बिना किसी दुष्प्रभावों के आपका उपचार करते हैं। रसोईघर में उपलब्ध रहने वाली यह दवा बहुत असर पहुँचती है।

1.) सर्दी और खांसी महसूस होने के बाद से तुरंत गरम व उबला पानी पियें। गरम पानी आपके गले की सिकाई करेगा और खांसी में थोड़ा आराम पहुंचाएगा। वैसे तो हमें प्रतिदिन पानी उबालकर पीने की स्वस्थ आदत डालनी चाहिए।

2.) दूध और हल्दी (Milk and Turmeric) - सर्दी और खांसी में लाभ के लिए सबसे असरदार इलाजों में से एक दूध और हल्दी का प्रयोग है। इसके लिए 1 ग्लास दूध को गर्म करें। इसमें 1/4 चम्मच हल्दी का पाउडर मिश्रित करें। यह खांसी का भी रामबाण इलाज है। यह मिश्रण ना सिर्फ वयस्कों, बल्कि बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। रोज रात्रि एक गिलास हल्दी वाला दूध का सेवन भोजन के कुछ समय पश्चात करना चाहिए।

सर्दी और खांसी के अलावा भी अपना सामान्य स्वास्थ्य बरक़रार रखने के लिए भी हल्दी वाला दूध का सेवन काफी असरदार साबित होता है। अतः जब भी आप अस्वस्थ महसूस करें या रोजाना सेवन करके अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करेंगें।




3.) सर्दी और खांसी होने से धीरे धीरे कंठ में कफ का निर्माण भी होने लगता है या फिर नाक से बलगम बनकर निकलता है जो तकलीफ पहुंचाता है और मुंह में ही गंदगी सा महसूस होने से सर्दी और खांसी के साथ सिर दर्द और भारीपन भी महसूस होना शुरू हो जाता है।

कफ बाहर निकालने के लिए पानी गर्म करके एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से गरारा करें। गरारा ऐसा करें कि गले में नमक का पानी कफ को ढीला करने में सहायक हो। फिर पानी का कुल्ला करने से आराम मिलता है और धीरे धीरे कफ बाहर निकालने लगता है।


4.) तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय (Tea of Tulsi, Ginger and Black Pepper) - दूध की चाय आप जरूर पीते होंगे लेकिन सर्दी और खांसी में काली चाय बनाये। इस चाय को बनाने के लिए इसमें 5-6 तुलसी, कुछ अदरक और 4-5 काली मिर्च डालें। ये तत्व इतने प्रभावी हैं कि इनके सेवन मात्र से आपको अंदर से काफी आराम मिलने लगेगा। इन तत्वों को चाय के साथ मिश्रित करने पर सर्दी और खांसी की समस्या से निजात मिलता है। चाय में दूध न मिलाये।

5.) काली मिर्च (Black Pepper) - काली मिर्च एक बहुत ही उपयोगी घरेलु मसाला और औषधि है। यह गरम प्रकृति की होती है। बहुत ज्यादा और लगातार खांसी हो रही है तो 2-3 काली मिर्च को मुँह में दबाये रखें। इससे खांसी में आराम मिलेगा और धीरे धीरे खांसी चलना बंद हो जाएगी।

6.) अदरक (Ginger) - अदरक के कुछ टुकड़े करें और इन्हें अच्छे से नमक के साथ मिलाएं। जब भी आपको अपने गले में खराश महसूस हो तो अदरक चूसना शुरू कर दें। अदरक, ठण्ड और गले में सूजन से निपटने का एक रामबाण इलाज है। 

7.) लौंग (Clove) - लौंग भी सर्दी और खांसी में बहुत उपयोगी है। 2-3 लौंग आप मुँह में रख कर चूूस सकते है। लौंग से भी खांसी में बहुत असर दायक आराम मिलता है।

8.) सरसों का तेल - सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होने लगती है और यह सर्दी और खांसी के समय बहुत उपयोगी साबित होता है। इसलिए जब भी सर्दी और खांसी के साथ कफ बन रहा हो तो सरसों के तेल की मालिश हाथ, पैर, छाती, गले में करने से अत्यधिक आराम मिलता है। सर्दी महसूस होने पर एक से दो बूंद सरसों के तेल को नाक में लगाकर आराम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ