Latest

10/recent/ticker-posts

प्याज के औषधीय उपयोग | Ayurvedic Importance of Onion

1. त्वचा पर फोड़े-फुंसी होने पर प्याज का १०० ग्राम रस लेकर उसमें १० ग्राम निबौरी की गिरी पीसकर, १०० ग्राम तिल के तेल में गर्म करके अच्छी तरह मिलायें, बाद में ५० ग्राम मोम मिलाकर आग पर रखें फिर त्वचा के फोड़े-फुंसी साफ कर इस पेस्ट को लगायें और उस पर साफ कपड़े की पट्टी बांध लें। सुबह-शाम लगायें।

2. ५० ग्राम प्याज के ताजे रस में १० ग्राम मिश्री और एक ग्राम सफेद जीरा भुना पिसा मिलाकर प्रतिदिन सुबह लेने से खून साफ होता है, त्वचा रोग में भी लाभ मिलता है।

3. गर्मी से सिरदर्द होने पर प्याज को पीसकर उसकी लुगदी का लेप सिर पर लगायें। और दो प्याज के ताजा रस में थोड़ी-सी शक्कर और पानी मिलाकर पिलायें, आराम मिलता है।

4. एक बूंद ताजा प्याज का रस आंखों में डालने से जलन, खुजली से आराम मिलता है।

5. प्याज का रायता प्रतिदिन खाने से पेचिश ठीक हो जाती है। खूनी पेचिस में ताजे प्याज का रस राई बराबर अफीम में मिलाकर एक चम्मच लें, आराम मिलता है। बच्चों को एक चौथाई मात्र ही काफी है। आहार में साबूदाना, चाय, काफी दूध और चिकनाई युक्त भोज्य पदार्थ न लें।


6. प्याज के रस को कुनकुना कर उससे बादी के दर्द में मालिश करें व पाज की लुगदी को पीसी हल्दी के साथ तवे पर थोड़ा घी डालकर सेंकें व चोट, मोच अथवा सूजन के स्थान पर पोटली बनाकर बांधे, शीघ्र आराम मिलेगा।

7. प्याज के रस में बराबर मात्रा में काला नमक मिलाकर सूंघने से हिचकी रुक जाती है।

8. मिर्गी से बेहोश व्यक्ति को प्याज काटकर सुंघाने से आराम मिलता है।

9. मोतियाबिंद की शुरूआत होने से प्याज का ताजा रस १० ग्राम शुद्ध शहद में मिलाकर एक शीशी में भरकर रखें व इसे प्रतिदिन सुबह-शाम आंखों में लगायें शीघ्र ही आराम मिलेगा व धुंध हट जायेगी।

10. भुने हुए प्याज को लुगदी शुद्ध देसी घी में मिलाकर गुनगुना कर उसकी पोटली से गुदा पर सेक करें। बवासीर के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

11.बिच्छू व विषैले कीड़ों के काटने पर प्याज का रस उस स्थान पर लगाने से जलन दूर हो जाती है।

12.५ ग्राम प्याज के ताजे रस में ढाई ग्राम पुराना गुड़ मिलाकर सुबह-शाम खाने से स्त्रियों के प्रदररोग की बीमारी ठीक हो जाती है। इस बीच तेल, खटाईमिर्च से परहेज करना चाहिए।

13. प्याज के ताजे रस को गुनगुना कर बच्चों को तीन बार एक-एक चम्मच पिलायें और छाती में इससे मालिश करें। खांसी ठीक हो जायेगी।

14. गर्मियों में प्याज को आग में भूनकर खाने से लू नहीं लगती।

धन्यवाद।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ