Latest

10/recent/ticker-posts

50 घरेलु नुस्खे - भाग 4 | Homemade Remedy - Part 4

भाग 1. - भाग 2. - भाग 3. - भाग 4. - भाग 5.

(31.) गले में खराश (Sore Throat) :-

यह बहुत ही आम बात है कि मौसम में परिवर्तन होने पर गले में खराश होना सर्वाधिक होता है। लेकिन कभी कभी देखा गया है कि ठंडी तासीर वाले व्यक्ति/लोगों को यह समस्या अत्यधिक होती है।

एक गिलास उबलते पानी में एक चम्मच जीरा और एक टुकड़ा छोटा अदरक का डालें गरम होने दे। इन्हें कम से कम 4-5 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने दें, हल्का सा गुनगुना रहने पर दिन में दो बार घूंट घूंट कर पीना चाहिए। इससे गले की खराश और सर्दी दोनों में ही लाभ होकर आराम मिलता है।

(32.) सर्दी जुकाम (Cough Cold) :-

सर्दी जुकाम कभी भी जकड़ लेती है जब कभी थोड़ा सा ठंडा गर्म की अनियमितताओं का वातावरण हो जाता है। सर्दी जुकाम होने पर लगभग एक ग्राम पिसी दाल चीनी में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर खाने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है।

(33.) टांसिल्स (Tonsils) :-

एक गिलास (लगभग 200 मिली) दूध में आधा छोटा चम्मच (2 ग्राम) पिसी हल्दी मिलाकर उबालें। हल्दी वाले दूध को छानकर स्वादानुसार शक्कर मिलाकर पीना चाहिए। रात में सोते समय पीने पर तीन-चार दिनों में आराम मिलने लगता है। 


(34.) ल्यूकोरिया (Leukorrhea) :-

महिलाओं में सफेद पानी की समस्या प्राय: होती है। यह रोग ल्यूकोरिया (Leukorrhea) कहलाता है।ल्यूकोरिया नामक रोग कमजोरी, चिड़चिड़ापन के साथ चेहरे की चमक उड़ा ले जाता हैं। 

इस ल्यूकोरिया (Leukorrhea) रोग से बचने का एक आसान सा उपाय एक-एक पका केला सुबह और शाम को एक छोटे चम्मच देशी घी के साथ खा जाएँ। आपको 10-12 दिनों में आराम दिखाई देगा। इस प्रयोग को अधिकतम 21 दिनों तक जारी रखना चाहिए।

(35.शुगर(Sugar) या मधुमेह (Diabetes) :-

शुगर(Sugar) या मधुमेह (Diabetes) का रोग अब उम्र की सीमा खत्म कर चुका है। यह समस्या अब हर उम्र के व्यक्ति को घेेरने लगा है। मधुमेह (Diabetes) रोग में हमेशा सतर्क रहना आवश्यक है। 

यह उपाय करें एक गिलास करेले के रस में एक बड़ा चम्मच आँवले का रस मिला कर रोज खाली पेट पीने से दो महीने में मधुमेह में आराम मिलने लग जाता है।

(36.) मधुमेह (Diabetes) :-

आपको या घर के किसी सदस्य को मधुमेह (Diabetes) है। यह करें कि सुबह खाली पेट एक गिलास उबला पानी पिएं फिर एक कप काली चाय का सेवन करना है। चाय में चीनी, दूध या नींबू नहीं मिलाना चाहिए। चाय गुर्दे की कार्यप्रणाली को सीधे लाभ पहुँचाती है। इससे मधुमेह में भी लाभ होता है।

(37.) उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) :-

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के लिए मेथी के दाने बहुत लाभकारी होते हैं। एक दिन पहले रात में दस पंद्रह मेथी के दाने आधा गिलास पानी में भिगो कर रखें अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट दस पंद्रह मेथी के दाने निगल लें व पानी भी पी लें इससे उच्चरक्त चाप को नियंत्रित करने में सफलता मिलती है।

(38.) माइग्रेन (Migraine) या सिरदर्द (Headache) :-

अत्यधिक मेहनत करने, लगातार सफर करने या मानसिक तनाव लेने से माइग्रेन (Migraine) या सिरदर्द (Headache) की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान हों तो सुबह-सुबह खाली पेट थोड़े दिन एक सेब नमक लगाकर खाएँ इससे आराम मिलने लगता है।

(39.) बदहजमी या अपच (Indigestion) :-

आप भूक न लगने, खट्टी डकारें, गैस, पेट का फूलना जैसी जटिलताओं से परेशान हैं तो सिरके में प्याज और अदरक पीस कर चटनी बना लेना चाहिए। इस चटनी में स्वादानुसार काला नमक मिलाकर कम से कम एक सप्ताह तक प्रतिदिन भोजन के साथ लें, आराम मिलने लगेगा।

(40.) मुहाँसों (Pimples) :-

जायफल, लाल चन्दन और काली मिर्च तीनों का पावडर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लेंवे। रोज रात सोने से पहले 2-3 चुटकी पावडर हथेली पर लेकर या एक कटोरी में रखकर उसमें इतना पानी मिलाए कि उबटन जैसा बन जाए फिर खूब मिलाएँ।

अब उसे चेहरे पर लगाकर लेप लें और सो जाएँ, सुबह उठकर सादे पानी से चेहरा धो लें। 15 दिन तक यह काम करें। 

इसके अलावा रोज एक मूली खाना चाहिए इससे रक्त शुद्ध होता है और अन्दर से त्वचा को पोषणीयता मिलती है। 15-20 दिन में मुहाँसों से मुक्त होकर त्वचा निखर जाती है।

धन्यवाद।।
भाग 1. - भाग 2. - भाग 3. - भाग 4. - भाग 5.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ