Latest

10/recent/ticker-posts

एसिडिटी | Acidity

आज की हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवनशैली में हम खुद के लिए अच्छा वक्त निकालना भूल चुके हैं। हमारी बदलती लाइफस्टाइल का प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ रहा है। 

आज की जेनरेशन के लोग अपने काम-काज में इतने अधिक व्यस्त रहते हैं कि सही डाइट नहीं ले पाते और फिर बार बार बीमार भी पड़ जाते हैं। 

हमारी बदलती जीवनशैली के कारण एसिडिटी अब गंभीर बिमारियों में शामिल हो चुकी है, वैसे देखा जाए तो एसिडिटी कोई बीमारी नहीं है। यह हमारे बदलती जीवनशैली का व्यापक असर है।

एसिडिटी के दौरान खट्टी डकारें आतीं हैं, पेट फूल जाता है, सीने में जलन होती है जैसे आदि लक्षण महसूस होते हैं। एसिडिटी के बहुत से कारण हो सकते हैं। ख़ास कर वो लोग जो तेेल का तला खाना या फास्टफूड खाते हैं, उन लोगों में एसिडिटी होना आम बात है। 

आज हम आपको एसिडिटी के कुछ ऐसे उपचार बताएंगे जिन्हें अपना कर आप चुटकियों में एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

एसिडिटी बनने की प्रक्रिया -

अधिकतर लोगों का मानना है कि एसिडिटी के पीछे का कारण खान-पान की आदतों में गड़बड़ी होना है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। एसिडिटी का कारण खाली पेट रहना भी हो सकता है। अत्यधिक काम के दबाव में कईं बार भूख लगने पर भी लोग समय पर खाना नहीं खाते हैं जिसके कारण उनके शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। यही एसिड धीरे धीरे एसिडिटी एवं सीने में जलन का रूप ले लेता है। शराब, धुम्रपान, अधिक मात्र में चाय-काफी का सेवन, आदि एसिडिटी के प्रमुख कारण हैं।

यह भी पढ़ें -


1.) तुलसी के पत्ते - तुलसी के पत्ते देवी देवताओं का प्रतीक हैं। आयुर्वेद ग्रंथ में तुलसी को सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि बताया गया है। इसकी पत्तियों में सुखदायक, वायुनाशक और वात हरने वाले गुण होते हैं, जो कि सीने में होने वाली जलन, पेट की गैस आदि जैसी समस्याओं से तुरंत राहत देते हैं। यदि आपको पेट में गड़बड़ी महसूस होने लगे या फिर आपके सीने में जलन हो तो तुलसी की कुछ पत्तियों को तुरंत चबाकर खा लें या फिरआप एक कप पानी में चार-पांच तुलसी की पत्तियों को डालकर उबालें और कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें शहद घोल कर पी लें आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी।

2.) लौंग का सेवन - हर भारतीय घरों की रसोई में पाया जाने वाला एक उत्तम मसाला लौंग है।  आयुर्वेदिक पद्धतियों के अनुसार लौंग एक पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा है। लौंग खाने को स्वादिष्ट बनाने के काम तो आती ही है साथ ही इसमें आपके स्वास्थ लाभ के कई गुण शामिल हैं। लौंग में मुख्यत: वातहर नामक गुण होता है, जिससे पेट की गैस, सीने में जलन अर्थात एसिडिटी को तुरंत खत्म करने की क्षमता होती है। लौंग को आप नियमित रूप से अपने व्यंजनों में शामिल करें। इसके अलावा एसिडिटी से तुरंत राहत के लिए दो-तीन लौंग लें और खूब चबा-चबाकर खाएं। अगर आपको लौंग कड़वा लगे तो आप इसे इलायची के साथ चबा कर भी खा सकते हैं। यह एसिडिटी को खत्म करने के साथ मुंह की दुर्गंध/बदबू से भी छुटकारा दिलाती है।

3.) दालचीनी का सेवन - दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो नेचुरल प्राकृतिक अम्लत्वनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। एसिडिटी की जटिलता को खत्म करने व शारीरिक पाचन-तंत्र को दुरुस्त रखने में दालचीनी को सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। दालचीनी का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी मिलाना है। इस दालचीनी वाले पानी को कुछ मिनटों तक उबाल लें और फिर दालचीनी की आयुर्वेदिक चाय का सेवन करना चाहिए। यह आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा।

4.) जीरे का सेवन - हमेशा देखा गया है कि दाल-सब्जी में स्वाद बढाने के लिए मसाले के रूप में जीरे का उपयोग अत्यधिक मात्रा में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटा-छोटा सा दिखने वाला यह जीरा मसाला बहुत लाभ की आयुर्वेदिक औषधि है। जीरा किसी भी तरह से पेट में जाकर एसिड न्यूट्रालाइजर की तरह काम करता है। आप एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए व अच्छे स्वस्थ के लिये आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ